Saturday, 17 October 2020

कढ़ी पत्ता को कटिंग से उगाने का सबसे तेज तरीका

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने वाले कढ़ी पत्ता (मीठा नीम) को  कटिंग से कैसे उगाएं।  अगर आप कड़ी पत्ते को बाजार से खरीद कर बार-बार परेशान हो रहे हैं तो आप कड़ी पत्ता (मीठा नीम) को आसानी से घर पर भी उगा सकते हैं।
 कड़ी पत्ता हमारे किचन में बहुत प्रमुख स्थान रखता है कड़ी पत्ते को सब्जियों में प्रयोग किया जाता है।  लेकिन कई बार कड़ी पत्ते की ताजी पत्तियां न मिलने के कारण हमारे खाने का स्वाद अच्छा भी नहीं आ पाता है।  दक्षिण भारत में तू कड़ी पत्ता की  पत्तियों के बिना खाना भी नहीं बनता है।  भोजन के अलावा कड़ी पत्ता का प्रयोग औषधि रूप में भी इस्तमाल किया जाता है। और  कड़ी पत्ते को मीठे नीम के नाम से भी जाना जाता है और हमें यह पौधा अपने घर पर भी लगाना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कढ़ी पत्ते को उगाने के लिए क्या-क्या तैयारियां करनी चाहिए।

कढ़ी पत्ते को लगाने का सही समय 
 अगर आप अपने घर पर कड़ी पत्ता बनाना चाहते हैं तू कड़ी पत्ते को आप किसी भी मौसम में करवा सकते हैं लेकिन कड़ी पत्ता उगाने के लिए गर्मियों को मौसम सही समय है। कढ़ी पत्ते को बीज, कटिंग लगा सकते हैं। 

कढ़ी पत्ते को उगाने के लिए गमले का साइज 
 अगर आप कड़ी पत्ते को गमले में उगाना चाहते हैं तो गमले का साइज कम से कम 8-12 इंच का होना चाहिए , गमले की तली में 4-5 होल होने चाहिए इसलिए कि गमले में पानी नही ठहर सकें। अगर आप कड़ी पत्ते के पौधे को अच्छे से आना चाहते हैं तो फिर आप पौधे को जमीन में उगाएं

 कढ़ी पत्ते के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें 
कढ़ी पत्ते को उगाने के लिए बलुई दोमट मिट्टी होती है। 50 % मिट्टी,50% गोबर खाद या वर्मी कम्पोस्ट लेनी है। 
कढ़
 कढी पत्ते को से कैसे लगाऐ 
गमले में पोस्टिंग मिक्स भर लें। और फिर इसके बाद कढी पत्ते के बीज या फिर कटिंग गमले में लगा दे इसके बाद गमले में पानी भर दें और फिर उस गमले को शुरू में ऐसी जगह पर रखे जहां पर हल्की धूप आती हो।
पौधे में  पानी देने से पहले मिट्टी को देख ले कि मिट्टी बहुत ज्यादा गीली तो नहीं है अगर मिट्टी सूखी है तभी आप उसमें पानी दें।  और फिर उसके बाद लगभग 14 से 16 दिन बाद बीजिया कटिंग अंकुरित होना शुरू हो जाएंगी। और कढ़ी पत्ते का पौधा 30 से 35 दिन का हो जाए तो फिर आप गमले को ऐसी जगह रखे जहां पर 6 से 7 घंटे की धूप आती हो। 
कढ़ पत्ते के लिए खास बातें 
 सर्दियों में कढ़ी पत्ते का पौधा पूरे दिन धूप में रह सकता है लेकिन अगर गर्मियों की बात की जाए तो पौधे के लिए 6 से 7 घंटे की धूप काफी है गर्मियों में आप पौधे को ग्रीन नेट में भी रख सकते हैं जिससे के पौधा धूप से बचा रहे।
लगभग 25-30 दिन बाद पौधे में बदल-बदल कर खाद दें जैसे नीम खली, गोबर खाद, वर्मी कम्पोस्ट, सरसों की खली डाल सकते हैं। जिससे कि पौधे को पोषक तत्व मिलते रहेंगे। बीच-बीच में पौधे की मिट्टी की गुडाई भी करते रहे।



0 comments:

Post a comment